अमेरिका में 6.1 तीव्रता का भूकंप


Neel Mani

वॉशिंगटन: बीते रविवार को अमेरिका के हवाई राज्य में अचानक आए भूकंप के दो झटकों से लोग दहशत में आ गए। रविवार को बिग आईलैंड के तट के निकट 6.1 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे द्वीप के निवासी घबराकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए।

दोनों ही झटके काफी तीव्रता वाले थे। भूकंप के इन झटकों के बाद सुनामी की कोई वार्निंग जारी नहीं की गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के मुताबिक हवाई में पहला झटका 6.1 तीव्रता वाला था। भूकंप का ये झटका रविवार की दोपहर को महसूस किया गया। इसका केंद्र 17 मील दूर दक्षिण में स्थित बिग आईलैंड था, भूकंप का दूसरा झटका 20 मिनट के बाद रिकॉर्ड किया गया, इसकी तीव्रता 6.2 थी और ये भी इसी इलाके में दर्ज हुआ।

यूएस जियोलॉजिकल (USGS) की तरफ से 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों को शक्तिशाली माना जाता है। अचानक आए भूकंप के इन झटकों की वजह से यहां पर रहने वाले करीब 2,000 लोग डरे हुए हैं। होनोलुलु की नेशनल वेदर सर्विस की तरफ से कहा गया है कि इन झटकों के बाद सुनामी का कोई खतरा नहीं है।

हवाई में पिछले करीब 10 दिनों में 15 ऐसे भूकंप आ चुके हैं, जिनकी तीव्रता 6 या इससे ज्यादा दर्ज की गई है। ये सभी झटके 62 मील के दायरे के अंदर महसूस किए गए हैं। फिलहाल ताजा घटना में किसी के घायल होने या फिर किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई ख़बर नहीं है लेकिन झटके इतने शक्तिशाली थे जिससे अलमारियों में रखा सामान नीचे गिर गया।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन