केंद्र सरकार के नए IT नियमों के खिलाफ कोर्ट पहुंचा Whats App


Neel Mani

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफार्म Whats App (व्हाट्स ऐप) केंद्र सरकार के नए IT नियमों के खिलाफ कोर्ट पहुंच गई है। Whats App (व्हाट्स ऐप) ने केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। बता दें कि भारत सरकार के नए IT नियमों को न मानने के बाद Whats App (व्हाट्स ऐप) को बुधवार को बंद किए जाने का फैसला लिया गया था। न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक Whats App (व्हाट्स ऐप) ने कोर्ट में दायर याचिका में भारत सरकार के बनाए गए नियमों को भारतीय संविधान के तहत दिए गए गोपनीयता के अधिकार का उल्लंघन बताया है।

न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक कंपनी का कहना है, कि सरकार के इस फैसले से लोगों की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी। Whats App (व्हाट्स ऐप) के एक सूत्र के अनुसार मैसेजिंग ऐप से चैट को इस तरह से ट्रेस करना लोगों की निजता के अधिकार का उल्लंघन होगा। हमारे लिए यहां Whats App (व्हाट्स ऐप) पर भेजे गए सारे मैसेज पर नज़र रखने जैसा होगा, जिससे एंड टू एंड इन्क्रिप्शन का कोई औचित्य नहीं बचेगा।

आपको बता दें भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के लिए इसी साल 25 फरवरी को गाइडलाइंस जारी की थी। इन गाइडलाइंस को जारी करने के लिए 3 महीने का समय दिया गया था, जिसकी अवधि मंगलवार 25 मई को समाप्त हो गई। इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म ने अब तक नहीं बताया कि गाइडलाइंस को लागू किया गया या नहीं।

सरकार की इन गाइडलाइंस को लेकर फेसबुक ने कहा है, कि वह IT नियमों का पालन करेगी, साथ ही कुछ मुद्दों पर सरकार से बातचीत जारी रखेगी।

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन