आईपीएल मीडिया राइट्स: टीवी, डिजिटल के लिए बोली मूल्य 44,075 करोड़ रुपये तक पहुंची


Jaun Shahi

मुंबई: 2023-2027 चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों का मूल्य सोमवार को 43,255 करोड़ रुपये हो गया है और बीसीसीआई के सूत्रों के अनुसार चल रही ई-नीलामी में मूल्य और भी अधिक हो सकता है।

जानकारी के अनुसार, पैकेज ए वर्तमान में 23,575 करोड़ रुपये है जो प्रति मैच 57 करोड़ रुपये है और भारत के लिए डिजिटल राइट्स का पैकेज बी 19,680 करोड़ रुपये है जो प्रति मैच 48 करोड़ रुपये है। प्रति मैच टीवी के लिए मूल्य, डिजिटल अधिकार मूल्य 105 करोड़ रुपये से अधिक है जिसकी बोली अभी बाकी है। मीडिया राइट्स वैल्यू साल 2017 में स्टार इंडिया ने जितना भुगतान किया, उससे ढाई गुना ज्यादा बढ़ गया।

प्रक्रिया को कुल चार पैकेजों (A, B, Cऔर D) में बांटा गया है। पैकेज A भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी (प्रसारण) के लिए विशिष्ट है जबकि पैकेज B उसी क्षेत्र के लिए केवल डिजिटल ग्रुपिंग के लिए है।

विजेता भारतीय उपमहाद्वीप में खेलों को डिजिटल रूप से प्रसारित करने में सक्षम होगा। पिछले दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने के प्रावधान के साथ चार विशिष्ट पैकेज हैं जिनमें ई-नीलामी आयोजित की जा रही है या पांच साल की अवधि के लिए प्रति सीजन 74 खेल हैं। पैकेज C डिजिटल स्पेस के लिए प्रत्येक सीज़न में 18 चयनित खेलों के लिए है। पैकेज D में, सभी गेम विदेशी बाज़ारों के लिए संयुक्त टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए होंगे।

सभी बोली लगाने वाले प्रत्येक पैकेज के लिए अलग-अलग बोली लगा रहे हैं। पैकेज A के लिए बोली लगाने वालों की कुल संपत्ति 1,000 करोड़ रुपये होनी चाहिए; यह अन्य पैकेजों के लिए बोली लगाने वालों के लिए 500 करोड़ रुपये है। देश के सबसे बड़े मीडिया हाउस दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग को अपने प्लेटफॉर्म पर प्रसारित करने का अधिकार पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

इस साल, ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL), रिलायंस-वायाकॉम 18, डिज़नी स्टार नेटवर्क और सोनी नेटवर्क जैसी वैश्विक दिग्गज इस आयोजन के अधिकार हथियाने के लिए मैदान में हैं।

 

You May Also Like

Notify me when new comments are added.

अपराध

दुनिया

खेल

मनोरंजन